Breaking

Search This Blog

Shikshamitra News Deled News Uptet News
Lt Grade News Tgt Pgt News Tet Paper
Like us on Facebook Follow us on Twitter Download Uptet App

22 फरवरी (One Day Hearing): शिक्षामित्र और TET वैधता पर होगी जोरदार बहस

22 फरवरी (One Day Hearing): शिक्षामित्र और TET वैधता पर होगी जोरदार बहस

22 फरवरी,,,,,(,One Day Hearing)
सभी जानते हैं स्पेशल अपील 4347 की सुनवाई आगामी 22 feb को होनी है स्पेशल अपील 4347 में ही शिक्षा मित्र केसेस भी टैग हैं अर्थात शिक्षा मित्र केस की सुनवाई भी आगामी 22 feb को 
प्रस्तावित है,शिक्षा मित्र केस में राज्य सरकार की ओर से कुल 37 slp फाइल की गई साथ ही शिक्षा मित्र संगठनों की ओर से 27 slp फाइल की गई हैं इन सभी slp पर अपोज़िट पार्टीज द्वारा विशेष अनुज्ञा याचिकाओं को गलत साबित करने के लिए 15 से अधिक काउंटर फाइल किये गए हैं।जिस पर कोर्ट में बहस होनी है।
बही दूसरी ओर 72825 केस में 15वें संशोधन की वैद्यता पर बहस होनी है।
साथ ही अकेडमिक मेरिट से हुई भर्तियो में 9बी, पारा 88 के जजमेंट,15वे 16वे संशोधन के हाई कोर्ट के 1 dec (1651)के निर्णय पर भी बहस होनी है।
सुप्रीम कोर्ट में हुई 17 नवम्बर के सुप्रीम कोर्ट ऑर्डर में कहा था जिसके अनुसार, 22 फरवरी 2017 को केवल सिविल अपील और शिक्षा मित्र केस ही सुना जाएगा तथा इनके अतिरिक्त कोई अन्य केस उस दिन कोर्ट नहीं सुनेगी। टीईटी की वैधता बढ़ाने के सम्बन्ध में कोर्ट ने कहा था कि चूँकि हम पूर्व में कह चुके हैं कि अब कोई अंतरिम आदेश नहीं होगा अतः टीईटी की वैधता को हम 22 फरवरी 2017 को ही देखेंगे जिस दिन अंतिम बहस होगी। कोर्ट ने यह भी कहा है कि पूर्व में जो अंतरिम आदेश हुए हैं उनमें यदि किसी को कोई लाभ मिला है और वह उस लाभ को पाने से रह गया है तो राज्य सरकार अगली तारीख तक उस पर ठीक से विचार कर ले। कोर्ट ने यह भी कहा था कि यदि किसी शिक्षक को कोर्ट द्वारा किये गए किसी अंतरिम आदेश से लाभ हुआ है तब वह उस लाभ को मामले की अगली सुनवाई अर्थात 22 फरवरी 2017 तक भोगे। अर्थात 22 फरवरी 2017 को सारे अंतरिम आदेश या तो निरस्त होंगे अथवा अंतिम आदेश में परिवर्तित होंगे।
चूँकि स्पेशल अपील 4347 में सभी केस टैग हैं इसलिए किस केस की सुनवाई कब कैसे हो जाए कोई नहीं जानता, क्योंकि न्यायिक मामलो में कोई भी पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता है,
सुप्रीम कोर्ट के सभी पैरवीकार 22 की तैयारी करें और सभी जागरूक लोग जिसका कार्य  सही लगे उसको सहयोग करें।क्योंकि 22 फरवरी बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है इस दिन one day hearing है यानी सुबह से शाम तक एक ही केस की सुनवाई होगी।