Search Post


Please Like Our Facebook Page
R6

बीएड काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, ये रहा Direct Link

 बीएड काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, ये रहा Direct Link:-

उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में सत्र 2020-22 में प्रथम वर्ष में प्रवेश को आज से पहले चरण की काउंसिलिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में एक से 50 हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। हालांकि अभी तक प्रदेश के कुछ राज्य विश्वविद्यालयों की ओर से अन्तिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित न किए जाने से अभ्यर्थी परेशान हैं। बता दें कि दो बार इस काउंसलिंग कार्यक्रम को टाला जा चुका है। इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय इसके कार्यक्रम में परिवर्तन करने के पक्ष में नहीं है।




बीएड की प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि पंजीकरण के लिए अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जेईई का लिंक दिया गया है। तीन चरण में होने वाली काउंसलिंग में रैंक के अनुसार अभ्यर्थी शामिल होंगे।  इसके बाद पूल काउंसलिंग और फिर सीधे प्रवेश का मौका दिया जाएगा। आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इस बार 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है।  जीरो फीस का लाभ नहीं मिलेगा।  सभी को काउंसलिंग के समय फीस जमा करनी होगी। फीस न जमा करने वाले की सीट लॉक नहीं की जाएगी। प्रो. बाजपेयी ने साफ किया कि अब कार्यक्रम में परिवर्तन नहीं होगा। 


पहले दिन पंजीकरण होंगे। 13 दिसंबर से रिक्त सीटें पूल काउंसिलिंग से भरने की प्रक्रिया शुरू होगी जबकि 22 दिसंबर से कॉलेजों द्वारा सीधे प्रवेश के लिए कार्रवाई चलेगी। 

काउंसिलिंग पूरी तरह ऑनलाइन होगी। ऐसे में छात्र-छात्रा अपने समस्त प्रमाण पत्र तैयार रखें। आवेदन पत्र सहित एंट्रेंस का प्रवेश पत्र, स्कोर कार्ड, समस्त प्रमाण पत्र तैयार कर लें। यदि आय और जाति लाभ के लिए क्लेम किया है तो उनके प्रमाण पत्र निर्धारित फॉर्मेट में बनवाकर तैयार रखें। काउंसिलिंग के वक्त छात्रों को अर्हता परीक्षा की मार्कशीट पेश करनी होगी। विवि स्नातक के सभी रिजल्ट जारी कर चुका है। यदि मार्कशीट नहीं मिली है तो छात्र इसे सत्यापित करा सकते हैं।

काउंसिलिंग का कार्यक्रम
- पहला चरण, एक से 50 हजार रैंक। आज (19 नवंबर) से पंजीकरण, 20 नवंबर से च्वाइस फिलिंग, 24 नवंबर को आवंटन, 25-27 नवंबर तक सीट कंफर्मेशन और फीस पेमेंट। 

-दूसरा चरण: 50 हजार एक से एक लाख 40 हजार रैंक। 24 नवंबर से पंजीकरण। 25-27 पंजीकरण एवं च्वाइस फिलिंग, 28 नवंबर को केवल च्वाइस फिलिंग, 29 नवंबर को आवंटन। 30 नवंबर, एक-दो दिसंबर को सीट कंफर्मेशन और फीस भुगतान।
टेक्निकल संबंधी न्यूज़ जानने के लिए इस लिंक को क्लिक करें
Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :