Header Ads

test
rajesh1

ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूल के कार्यों की रैंकिंग, स्कूलों को मिली धनराशि

rajesh4

 ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूल के कार्यों की रैंकिंग, स्कूलों को मिली धनराशि

गोरखपुर। जिले के परिषदीय स्कूलों में आपरेशन कायाकल्प के तहत अनेक कार्य हुए हैं, जिनकी अब रैंकिंग होगी। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के कार्यों का निरीक्षणनीति आयोग की टीम करेगी। शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी काफी पहले से शुरू कर दी है। जिले के 1719 स्कूलों में सभी सुविधाएं दुरुस्त की गई हैं। अभी 785 स्कूलों में अन्य कार्य हो रहे हैं।


बेसिक शिक्षा और ग्राम पंचायतों ने स्कूलों में 14 बिंदुओं पर कार्य कराए हैं। स्कूलों में शौचालय, किचन, चारदीवारी, बच्चों के बैठने की व्यवस्था, रंगाई-पुताई और टाइल्स सहित अन्य कार्य पूरे हो गए हैं। अब नीति आयोग इन स्कूलों को शैक्षणिक गुणवत्ता और ऑपरेशन कायाकल्प के तहत हुए कार्यों को रैंक देगा।

बताया जा रहा कि जिले के सभी स्कूलों का पहले निरीक्षण होगा। यह देखा जाएगा कि क्या-क्या कार्य हुए हैं और स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता क्या है। पहले चरण के निरीक्षण में स्कूलों में विकास कार्य और दूसरे चरण में स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता को परखा जाएगा। इसके लिए जिला स्तरीय समिति गठित होगी और पूरी रिपोर्ट तैयार करने के बाद नीति आयोग को भेजी जाएगी। समिति द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर आयोग के सदस्य स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। विभाग के अनुसार स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य लगभग पूरा हो गए हैं। स्कूल खुलने के बाद इस पर तेजी से कार्य शुरू होगा।


स्कूलों को मिली धनराशि

ऑपरेशन कायाकल्प के लिए 14वें वित्त आयोग, राज्य वित्त आयोग, ग्राम निधि व अन्य मदों से धनराशि आवंटित की गई है। यह उन्हीं कार्यों में खर्च की जाएगी जिनके लिए स्कूलों को कोई धनराशि आवंटित नहीं हुई है। इसके अलावा समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों को मिलने वाले ग्रांट से खराब उपकरण बदलने, स्वच्छता सामग्री, पेंटिंग के अलावा अन्य मरम्मत करा सकते हैं। स्कूलों में प्रस्तावित कार्य एवं लागत का ब्योरा भी दीवार पर लिखना होगा। स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत काम शुरू हो चुके हैं।


ऑपरेशन कायाकल्प के तहत जिले के 1719 स्कूलों की तस्वीर बदली है। शेष विद्यालयों के कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल खुलते ही काम को पूरा कराया जाएगा।

- बीएन सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी
rajesh5
rajesh7

No comments