Home Top Ad

आज से बदलेंगे रुपये-पैसे से जुड़े ये पांच नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर-BASIC NEWS

Share:

 आज से बदलेंगे रुपये-पैसे से जुड़े ये पांच नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर-BASIC NEWS

एक अगस्त 2021 यानीआज से भारत में रुपये- पैसे से जुड़े पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। एक ओर जहां इन नए नियमों से आपको राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा, तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इन नियमों में बदलाव से आपकी जेब प्रभावित होगी। इसका प्रभाव आपके घर के बजट पर भी पड़ेगा। इसलिए इनके बारे में जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है । इन बदलावों में रसोई गैस सिलिंडर के दाम, एटीएम से पैसे निकालने के चार्ज, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा, आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए नकद लेनदेन सहित अन्य नियम और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बदले गए नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियम शामिल हैं । 


 
आइए इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा चार्ज
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक अगस्त 2021 से बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए यह शुल्क पांच रुपये से बढ़ाकर छह रुपये करने की अनुमति दी है। आरबीआई ने कहा है कि एटीएम लगाने और उसके मेंटनेंस के खर्च में बढ़ोतरी की वजह से शुल्क बढ़ाया गया है। अगर किसी एक बैंक का ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम से अपने कार्ड का इस्तेमाल कर पैसे निकालता है, तो ऐसी स्थिति में जिस बैंक के एटीएम से पैसे निकाले जाते हैं, वह मर्चेंट बैंक हो जाता है। ऐसे में आपके बैंक को मर्चेंट बैंक को एक निश्चित शुल्क का भुगतान करना होता है, जिसे एटीएम इंटरचेंज शुल्क कहा जाता है। इंटरचेंज शुल्क दूसरे बैंक के एटीएम से एक सीमा के बाद निकासी करने पर लगाया जाता है।


 
गैस सिलिंडर के दाम
तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं। अगस्त से घरेलू रसो गैस सिलिंडर का दाम बदल जाएगा। जुलाई में ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में 25.50 रुपये का इजाफा किया था। वहीं 19 किलोग्राम के सिलिंडर में 76 रुपये का इजाफा किया गया था। मई और जून में घरेलू सिलिंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। अप्रैल में एलपीजी सिलिंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की थी। 


 
14.2 किलो वाले सिलिंडर का दाम
मौजूदा समय में दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर की कीमत 834.50 रुपये है। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में यह क्रमश: 861 रुपये, 834 रुपये और 850 रुपये है। 

इतना है 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर का दाम
19 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलिंडर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 1550 रुपये, 1651.5 रुपये, 1507 रुपये और 1687.5 रुपये का है।


 
NACH: बैंक में छुट्टी होने पर भी खाते में जमा होगी सैलरी
एक अगस्त से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) हर दिन उपलब्ध होगा। इसकी घोषणा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के  गवर्नर शक्तिकांत दास ने की थी। पहले यह सेवा बैंकों के सभी कार्य दिवसों को उपलब्ध रहती थी। NACH एक ऐसी बैंकिंग सुविधा है, जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी हर महीने के जरूरी लेनदेन को आसानी से करते हैं। अब एक अगस्त 2021 से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। मौजूदा समय में ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों के खाते में सैलरी डालने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं, जिससे बैंक में छुट्टी के दिन आपके खाते में सैलरी नहीं आती है। लेकिन अब छुट्टी के दिन भी आपके खाते में सैलरी और पेंशन की राशि जमा हो जाएगी। साथ ही ईएमआई, म्युचुअल फंड, टेलीफोन सहित सभी बिलों का भुगतान भी भुगतान किया जा सकेगा। 


 
IPPB की डोर स्टेप बैंकिंग के लिए देना होगा शुल्क 
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) भारत सरकार के डाक विभाग और संचार मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। अगस्त से आपको आईपीपीबी की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए शुल्क देना होगा। अब प्रत्येक बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए ग्राहकों को 20 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा। जबकि इससे पहले तक यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त थी। विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए बैंक प्रति सेवा 20 रुपये और जीएसटी वसूलेगा। ग्राहक को पैसे ट्रांसफर करने और मोबाइल पेमेंट आदि के लिए भी 20 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान कर


 
ICICI बैंक के ग्राहकों को देना होगा ज्यादा चार्ज
आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक ने नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक चार्ज के नियमों में बदलाव किया है। ग्राहक बैंक की ब्रांच में चेक के जरिए केवल चार बार ही मुफ्त में नकद लेनदेन कर सकेंगे। उसके बाद आपको पैसा जमा करने या निकालने पर हर बार 150 रुपये का भुतान करना होगा। अब छह मेट्रो शहरों (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बंगलूरू और हैदराबाद) में ग्राहकों को एक महीने में सिर्फ तीन लेनदेन ही फ्री मिलेंगी। वहीं अन्य शहरों में यह सुविधा पांच बार फ्री है। इसके बाद प्रत्येक लेनदेन पर ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा। चार्ज के रूप में आपको मेट्रो शहरों में 20 रुपये और दूसरे शहरों में 8.50 रुपये देने होंगे। ग्राहकों को एक साल में 25 पन्नों वाली चेकबुक फ्री मिलेगी। इसके बाद हर 10 पन्नों के लिए 20 रुपये का चार्ज देना होगा।